CEO Tim Cook Sells 200K Apple Stocks टिम कुक शेयर बेचने के बाद अब $33 मिलियन से अधिक अमीर हो गए हैं

CEO Tim Cook Sells 200K Apple Stocks

टिम कुक शेयर बेचने के बाद अब $33 मिलियन से अधिक अमीर हो गए हैं यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दाखिल एक फाइलिंग के अनुसार, एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इस सप्ताह एप्पल स्टॉक के 196,410 शेयर बेचने के बाद अपनी कुल संपत्ति में 16 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की है।

बिक्री, जो एक पूर्व निर्धारित व्यापारिक योजना का पालन करती थी, में करों के बाद कुक को लगभग 16.4 मिलियन डॉलर की कमाई हुई। ये शेयर कुक को प्रदर्शन-आधारित स्टॉक पुरस्कार के हिस्से के रूप में प्रदान किए गए थे।

MacRumors की रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री के बावजूद, कुक के पास अभी भी Apple के स्टॉक के लगभग 3.3 मिलियन शेयरों का स्वामित्व बरकरार है, कंपनी में उनकी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी बरकरार है, जिसका वह 2011 से नेतृत्व कर रहे हैं।

यह लेनदेन कुक की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है, हालांकि यह पिछली बिक्री से काफी कम है। 2021 में, कुक ने अनुमानित $355 मिलियन की कुल कीमत वाले पांच मिलियन शेयर बेचकर सुर्खियां बटोरीं। हालाँकि, हालिया बिक्री दिसंबर 2023 में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के बाद से Apple के स्टॉक मूल्य में गिरावट के बीच हुई है।

AppleInsider हमें बताता है कि कुक का नवंबर 2022 में स्थापित एक ट्रेडिंग योजना का पालन, अंदरूनी व्यापार कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करता है। यह योजना विशिष्ट परिस्थितियों में शेयरों की बिक्री को स्वचालित रूप से ट्रिगर करती है, जिससे कुक के लेनदेन में पारदर्शिता और नियामक अनुपालन होता है।

Latest from Apple

CEO Tim Cook Sells 200K Apple Stocks

इस बीच, Apple ने हाल ही में कैलिफ़ोर्निया में 600 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। अंदरूनी सूत्र की रिपोर्ट है कि इन छंटनी ने मुख्य रूप से एप्पल के गुप्त इलेक्ट्रिक वाहन विकास और स्मार्टवॉच स्क्रीन में सुधार लाने के उद्देश्य से एक

परियोजना को प्रभावित किया है। ये कदम परिचालन को सुव्यवस्थित करने और बाजार की चुनौतियों के बीच प्रमुख पहलों को प्राथमिकता देने के कुक के प्रयासों को दर्शाते हैं।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के हालिया डेटा से आईफोन की बिक्री में गिरावट का संकेत मिलता है, पिछले साल की तुलना में 2024 के पहले छह हफ्तों में 24% की गिरावट आई है। इस वर्ष के अंत में आगामी AI घोषणाओं की प्रत्याशा के बावजूद, यह गिरावट प्रतिस्पर्धी बाजार में Apple के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित करती hai

In Other News

CEO Tim Cook Sells 200K Apple Stocks

Apple इंजीनियर वर्तमान में व्यक्तिगत रोबोट पर काम कर रहे हैं, जो उनके पिछले EV प्रौद्योगिकी प्रयासों से एक बड़ा बदलाव है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, फोकस में यह बदलाव ऐप्पल की अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार करने और नई राजस्व धाराओं की तलाश करने की इच्छा को उजागर करता है।

यह प्रयास ऐसे रोबोट विकसित करने पर केंद्रित है जो उपयोगकर्ताओं को उनके घरों में सहायता कर सकें। इन रोबोटों का उद्देश्य आसपास के लोगों का अनुसरण करना और उपयोगी सेवाएं प्रदान करना है, जो हाउसकीपिंग से लेकर वीडियोकांफ्रेंसिंग समर्थन तक हो सकती हैं।

Apple ने अपना ध्यान व्यक्तिगत रोबोटों पर केंद्रित करने का निर्णय कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश करने की अपनी योजना को छोड़ने के बाद लिया है। वर्षों की अटकलों और लगातार लीक के बावजूद, टेक दिग्गज ने हाल ही में अपने एक दशक लंबे ईवी प्रोजेक्ट को समाप्त कर दिया, इसके बजाय अन्य आशाजनक उद्यमों पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना।

Leave a comment